खाना -खजाना

भारत में लगातार बढ़ रह डायबिटीज के मरीज,इसका प्रमुख कारण क्या है!

लखनऊ । भागदौड़ भरी जिंदगी में जहां एक तरफ इंसान टेक्नोलॉजी के करीब होता जा रहा है तो वहीं दूसरी तरफ अनेक प्रकार की बीमारियों में भी घिरता जा रहा है इन दिनों तेजी से बढ़ने वाली बीमारियों में डायबिटीज भी एक है।

डायबिटीज की बीमारी को लेकर प्रेस क्लब में डॉ अजय तिवारी के द्वारा एक प्रेस वार्ता करके लोगों क़ो मधुमेह के प्रति जागरूक किया गया डॉक्टर तिवारी ने बताया कि देश में लगभग 61.3 मिलियन लोग इस बीमारी से ग्रसित है डॉक्टर तिवारी ने बताया कि पूरे विश्व में सबसे ज्यादा चीन में मधुमेह के रोगी पाए जाते हैं उसके बाद भारत दूसरे नंबर पर है

डॉक्टर तिवारी ने कहा कि वैसे तो डायबिटीज के फैलने के बहुत से के कारण है जिसमें मोटापा एक मुख्य कारण है साथ ही उन्होंने वायु प्रदूषण और खानपान को भी इसका जिम्मेदार बताया डॉक्टर तिवारी ने कहा कि डायबिटीज की रोकथाम के लिए जरूरी है कि हम व्यायाम और मॉर्निंग वॉक करें।

यदि सुबह समय नहीँ मिलता है़ तो दिन में किसी भी समय पैदल चलें साथ ही उन्होंने बताया कि हमें खानपान में अपने नियमित डाईट लेना अतिआवश्यक है़ डाक्टर अजय तिवारी ने क़हा की लोगों में जागरूकता ना होने के कारण भी मधुमेह फैल रहा है़ इन्होने क़हा की डायबिटीज एक जेनेटिक बीमारी भी जिनके परिवार में अगर कोई डायबिटीज का पहले से शिकार हो उसे विशेष सावधानी बरतनी चाहिए।

Related Articles