उत्तर प्रदेश

प्रकाश डाल कहा बिना किसी स्वार्थ के स्काउटस और गाइटस को देश व समाज की सेवा करनी चाहिए

कानपुर मे 75 विधालय को 1175 बच्चों ने शिरकत की भारत स्काउट और गाइटस की दो दिवसीय जनपदीय रैली व प्रतियोगिता का आयोजन स्काउट भवन, बृजेन्द स्वरूप पार्क में आयोजित किया गया। आज दूसरे दिन बच्चों ने टेट लगाकर बिना बर्तन के खाना बनाया। स्काउट की प्रतियोगिता में 75 विधालय के 1175 बच्चों ने शिरकत की। स्काउटस में हरसाय जंगदम्बा इंटर कॉलेज प्रथम स्थान प्राप्त किया व कानपुर विधा मंदिर इंटर कालेज ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।
जिसमें मुख्य अतिथि के रूप संयुक्त शिक्षा निदेशक के के गुप्ता ने शिरकत की।
मुख्य अतिथि ने कहा कि स्काउट और गाइटस की का मुख्य उद्देश्य सेवा भाव है। बिना किसी स्वार्थ के देश व समाज की सेवा करनी चाहिए। स्काउट गाइड के बच्चों को वृक्षारोपण में भी भाग लेना चाहिए। वृक्षारोपण के साथ साथ उसकी देखभाल भी करनी चाहिए। स्काउट गाइड के बच्चों को पालीथीन के उपयोग को बंद करने के लिए अभियान चलाना चाहिए।
मंच का संचालन हेमराज सिंह गौर ने किया। आज सर्व धर्म प्राथना सभा, कैम्पिंग़, प्रदर्शनी एवं स्किल ओ रामा प्रदर्शन के कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कानपुर विधा मंदिर की छात्रायें मन की वीणा से गुंजन स्वागत गीत प्रस्तुत किया। आये अतिथि को स्मृति चिह्न जिला सचिव हेमराज सिंह गौर ने किया। इस समारोह में मुख्य रूप से जिला विधालय निरीक्षक सतीश कुमार तिवारी, गिरीश कुमार मिश्रा, संतोष दीक्षित, पूनम सिंह, सर्वेश तिवारी, एस एन शर्मा, राम मिलन सिंह, महेश गुप्ता, पुष्पा त्रिपाठी, नीता त्रिपाठी,डाक्टर दिवाकर मिश्रा, दिलीप कुमार मिश्रा आदि लोगो ने शिरकत की।

Related Articles