राष्ट्रीय

शानदार सबसे ऊँचे अपने सरदार, “लौह पुरुष” की भव्य प्रतिमा का PM नरेंद्र मोदी ने किया अनावरण

आजाद भारत के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की 143वीं जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सरदार पटेल की दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का अनावरण किया है। वहीं देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की भी आज 34वीं पुण्यतिथि है।

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी

दूसरी ओर, अयोध्या मामले पर राजनीति गर्माती जा रही है। शिवसेना के 4 बड़े नेता अयोध्या पहुंचे। ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’  अपनी उंचार्इ से लेकर खूबसूरती की वजह से काफी चर्चा में है।

यहां आदिवासी संस्कृति, वैली ऑफ फ्लॉवर, आधुनिक सुविधाओं से युक्त टेंट सिटी इसकी भव्यता को शानदार बना रहे हैं। यहां लॉबी में एक म्यूजियम बना है आैर यहां ऑडियो विजुअल गैलरी इसकी खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करेगी।

स्टैच्यू आॅफ यूनिटी को देखने जाने के लिए आॅनलाइन टिकट बुक कराना बेहद आसान है। इसके लिए आपको  सबसे पहले https://www.soutickets.in पर क्लिक करना होगा। इसके बाद यहां आपको टिकट की दो कैटेगरी दिखार्इ देंगी। इसमें डेक व्यू टिकट आैर एंट्री टिकट है। इन दोनों ही टिकटों की कीमत अलग-अलग है।

डेक व्यू टिकट 3 से 15 साल तक के बच्चों आैर बड़ों दोनों के लिए एक ही कीमत में है। यह टिकट 350 रुपये प्रति व्यक्ति है। इसमें बस चार्ज शामिल है। इस टिकट से डेक व्यू, वैली आॅफ फ्लॉवर मेमोरियल, म्यूजियम, आॅडियो, विजुअल गैलरी विजिट करने के साथ स्टैच्यू आॅफ यूनिटी साइट और सरदार सरोवर बांध को आराम से घूमा जा सकता है।

यहां एंट्री टिकट 3 से 15 साल के बच्चों के लिए 60 रुपये में है। वहीं बड़ों के लिए इस टिकट की कीमत 120 रुपये है। इसमें भी बस चार्ज शामिल है। इस टिकट से भी आप वैली आॅफ फ्लॉवर, मेमोरियल, म्यूजियम, आॅडियो विजुअल गैलरी विजिट करने के साथ स्टैच्यू आॅफ यूनिटी साइट और सरदार सरोवर बांध घूमकर अच्छे से मस्ती कर सकेंगे।

यदि आपने एंट्री टिकट या डेक टिकट बुक किया है तो बस टिकट अलग से बुक करने की आवश्यकता नहीं है। बस टिकट एंट्री और डेक टिकट में ही काउंट होगी। बस सर्विस का चार्ज अलग है। इसमें 3 से 15 साल के बच्चों आैर बड़ों के लिए ही 30 रुपये का टिकट है।

स्टैच्यू आॅफ यूनिटी घूमने के लिए  सुबह 9से शाम 6 बजे तक खुला रहेगा।

Related Articles