जीवनशैली

Lucnow -नगर आयुक्त ने शहर को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए कसी कमर,कई इलाकों का किया तूफानी दौरा

निरीक्षण में मिली खामियों को दूर करने के लिए दिए सख्त निर्देश

लखनऊ । नगर आयुक्त द्वारा शहर में सीवर/पाइप लाइन बिछाये जाने के लिए खुदाई के कारण हो रहे प्रदूषण की शिकायतों का संज्ञान लेकर कार्यस्थलों का मौके पर निरीक्षण किया गया। लखनऊ के विभिन्न क्षेत्रों में सीवर/पाइप लाइन बिछाने संबंधी कार्य किए जा रहे जिसमें खुदाई के कारण उठने वाली मिट्टी-धूल के कारण प्रदूषण का स्तर भी बढ़ने की शिकायते थी।

शहर के विभिन्न कार्यस्थलों जैसे रिवर बैंक कालोनी, बलरामपुर अस्पताल के आसपास मार्ग, लालबाग, नाज सिनेमा रोड एवं बी.एन. वर्मा रोड पर कार्यो का निरीक्षण करने पर पाया गया कि कार्यदायी संस्था उ.प्र. जल निगम द्वारा कार्यो में काफी विलम्ब किया गया तथा प्रदूषण से बचाव के उपाय नहीं किए जा रहे है। खुदाई का कार्य किए जाने के पश्चात सड़क मरम्मत में काफी अधिक समय लग रहा है जिससे प्रदूषण में वृद्धि होने की सम्भावना है। उक्त कार्यो पर नगर आयुक्त द्वारा अप्रसन्नता व्यक्त की गयी तथा निर्देशित किया गया कि स्मार्ट सिटी लिमि. के माध्यम से उ.प्र. जल निगम पर प्रत्येक कार्यस्थलवार रु. 50,000 (रु. पचास हजार) का जुर्माना लगाया जाय तथा क्षेत्र में कार्य करने वाले ठेकेदार के विरुद्ध एफ.आई.आर. दर्ज करायी जाय।

उपरोक्त के अतिरिक्त आगामी शीत ऋतु को दृष्टिगत रखते हुए बेसहारा व गरीब व्यक्तियों को शीतलहर से बचाव के लिए निर्मित शेल्टर होम का निरीक्षण किया गया।

नगर आयुक्त अजय द्दिवेदी  द्वारा आज दिनांक 02.11.2020 को लक्ष्मण मेला मैदान स्थित शेल्टर होम का औचक निरीक्षण किया गया जहाँ समस्त व्यवस्थाएं संतोषजनक पायी गयी।

Tags

Related Articles