शिक्षा

JEE-NEET: परीक्षा में किन नियमों का पालन जरूरी,जानिए प्रोटोकॉल की अहम बातें

JEE Main और NEET-UG की परीक्षा सितंबर में होगी. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने कहा है अब परीक्षा की तारीख में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा. छात्र अभी भी NTA के फैसले से खुश नहीं है, वह सोशल मीडिया पर लगातार परीक्षा को स्थगित करने की मांग कर रहे हैं.

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, ‘हमारे लिए छात्रों की सुरक्षा सबसे अधिहांक महत्वपूर्ण है. छात्रों को ट्रैवल में किसी भी प्रकार की परेशानी न आए, इसके लिए NTA ने ऑप्शनल परीक्षा केंद्र दिए हैं. हमने ऐसी व्यवस्था की है कि हर केंद्र पर लगभग 100 से 150 छात्र होंगे.’

बता दें कि JEE परीक्षा 1 सितंबर से 6 सितंबर तक आयोजित की जानी है. वहीं नीट परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित की जाएगी. ऐसे में अब परीक्षा के आयोजन में कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं. कोरोना महामारी के बीच JEE और NEET परीक्षा को पूरी तरह टच फ्री कराने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी  (NTA) ने मानक संचालन प्रक्रिया (SOP)  जारी कर दी हैं.

  किन नियम का करना होगा पालन

– परीक्षार्थियों को छात्रों को मास्क और ग्लव्स, हैंड सैनिटाइजर दिए जाएंगे.

– एक साथ छात्रों की भीड़ परीक्षा केंद्र के बाहर जमा न हो जाए, इसके लिए  परीक्षार्थियों को रिपोर्टिंग स्लॉट दिया जाएगा.

– परीक्षार्थियों को पीने के लिए पारदर्शी बोतल लानी होगी. सेंटर से पानी नहीं मिलेगा. इसी के साथ धातु की कोई वस्तु पर पाबांदी है. नकल रोकने के लिए मेटल डिटेक्टर से बिना छुए जांच होगी.

Tags

Related Articles