अन्तर्राष्ट्रीय

पत्नी से जुड़े सवाल पर भड़क उठे ब्राजील के राष्ट्रपति,रिपोर्टर को घूंसा मारने की धमकी दी

कथित करप्शन मामले पत्नी के शामिल होने को लेकर रिपोर्टर द्वारा पूछे गए सवाल से बिफरे ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ( Jair olsonaro) ने चेहरे पर घूंसा मारने की धमकी दे दी। राष्ट्रपति बोल्सोनारो ने रविवार को ओ ग्लोबो (O Globo) के रिपोर्टर द्वारा पूछे गए सवाल पर भड़क कर कहा, ‘मैं तुम्हारे चेहरे पर पंच मारना चाहता हूं।’ ब्राजीलिया के मेट्रोपॉलिटन कैथेड्रल में रविवार को नियमित तौर पर जाने वाले राष्ट्रपति बोल्सोनारो से मिले एक ग्रुप में वह रिपोर्टर भी था। इसके बाद वहां मौजूद पत्रकारों के समूह ने राष्ट्रपति के इस कमेंट के खिलाफ विरोध शुरू कर दिया लेकिन बोल्सोनारो इसे नजरअंदाज कर वहां से निकल गए।

क्या थें रिपोर्टर  के सवाल

Globo के रिपोर्टर ने क्रूसो (magazine Crusoe) में प्रकाशित एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए फर्स्ट लेडी मिशेल बोल्सोनारो (Michelle Bolsonaro) का राष्ट्रपति के मित्र और उनके बेटे फ्लेवियो बोल्सोनारो ( Flavio Bolsonaro) के पूर्व सलाहकार व रिटायर्ड पुलिस ऑफिसर फ्रैब्रिसियो कुरेज (Fabrício Queiroz) से संबंध के बारे में सवाल किया था। फैब्रिसियो कुरेज अब सीनेटर हैं।

2019 का है करप्शन का मामला

इस करप्शन मामले के तहत अभी कुरेज और फ्लेवियो बोल्सोनारो पर जांच चल रही है। दरअसल, 2019 में जब जायर बोल्सोनारो राष्ट्रपति नहीं थे और रियो डि जनेरियो के क्षेत्रीय सांसद बोल्सोनारो के छोटे बेटा थे उस वक्त कथित तौर पर सरकार कर्मचारियों से धोखा के जरिए इस स्कीम में पैसों का भुगतान हुआ था।

मैगजीन  में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, कुरेज ने मिशेल बोल्सनारो के बैंक अकाउंट में साल 2011 से लेकर 2016 तक फंड ट्रांसफर किया था। हालांकि राष्ट्रपति की पत्नी ने इस बारे में कोई बयान नहीं दिया है। ओ ग्लोबो के रिपोर्टर को इस तरह से धमकी के बाद मैगजीन की ओर से राष्ट्रपति के दुर्व्यवहार पर बयान जारी कर कहा गया, ‘इस तरह की धमकी से पता चलता है कि राष्ट्रपति बोल्सोनारो जनता के प्रति जवाबदेह होने के लिए एक लोक सेवक के कर्तव्यों के बारे में नहीं जानते है।’

Tags

Related Articles