राष्ट्रीय

PM मोदी के ऐलान के बाद NCC कैडेट्स विस्तार योजना को मंजूरी, 1 लाख कैडेट को मिलेगी ट्रेनिंग

 

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा एलान किए गए तमाम योजनाओं पर अमल होना शुरू हो गया है. अब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एनसीसी के विस्तार के प्लान को मंजूरी दे दी है. एनसीसी के विस्तार के तहत बॉर्डर और तटीय जिलों से 100000 कैडेट्स को इस संगठन में शामिल किया जाएगा. इसमें 33000 हजार लड़कियां होंगी. रक्षा मंत्रालय ने राज्य सरकारों के सहयोग से 1000 स्कूलों को तटीय और सीमावर्ती जिलों में चिह्नित किया है. इन स्कूलों से एनसीसी के कैडेट्स चुने जाएंगे.

एनसीसी की विस्तार योजना के तहत एनसीसी के 83 यूनिट अपग्रेड किए जाएंगे. इनमें से 53 यूनिट आर्मी में, नेवी में 20 यूनिट और एयरफोर्स में 10 यूनिट होंगे. ये यूनिट बॉर्डर और समुद्र तट के जिलों में नए कैडेट्स को ट्रेनिंग देंगे. आर्मी उन जिलों में नए कैडेट्स को ट्रेनिंग देगी जो बॉर्डर से सटे हैं, नेवी के पास उन जिलों में ट्रेनिंग देने की जिम्मेदारी होगी जो समुद्र तट से सटे हुए हैं, जबकि एयर फोर्स वहां ट्रेनिंग देगी जिन जिलों के आस-पास एयरपोर्ट स्टेशन हैं.

सरकार का कहना है कि इस पहल से न सिर्फ युवाओं को सैन्य ट्रेनिंग और अनुशासन पूर्ण जीवन की जानकारी मिलेगी बल्कि वे सेना में शामिल होने को लेकर भी उत्साहित होंगे. एनसीसी के विस्तार का ये प्लान राज्यों के साथ साझीदारी में लागू किया जाएगा.

Related Articles