अन्तर्राष्ट्रीय

जानियें इस देश के बारे में पिछले 100 दिनों से नहीं आया कोरोना संक्रमण का एक भी मामला !

विश्वभर में कोरोना वायरस के लगातार बढ़ रहे मामलों के बीच में न्यूजीलैंड ने एक मिसाल पेश की है। एक तरफ जहां अलग-अलग देशों की सरकारें महामारी से निपटने के लिए जूझ रही है। वहीं, दूसरी तरफ न्यूजीलैंड ने इस पर काबू पा लिया है। जिसकी बदौलत पिछले 100 दिनों से घरेलू स्तर पर कोरोना संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है।

कोरोना के खिलाफ जंग में न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यहां पर 26 फरवरी को कोरोना संक्रमण का पहला मामला दर्ज किया गया था। जिसके बाद सरकार हरकत में आ गई। हालांकि, मार्च के अंत में सख्ती से लॉकडाउन को लागू किया गया।

न्यूजीलैंड सरकार ने सीमाओं में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया। कम्युनिटी ट्रांसमिशन न हो इसके सामाजिक दूरी के नियम का सख्ती से पालन किया गया। जिन इलाकों से कोरोना के मामले सामने आ रहे थे वहां पर अधिक से अधिक टेस्टिंग की गई। सामाजिक दूरी और क्वारंटाइन जैसे उपायों का सहारा लिया है।

सरकार के इन्हीं प्रयासों की वजह से कोरोना संक्रमण यहां काबू में आया और रविवार को घरेलू स्तर पर संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आने के 100 दिन पूरे हो गए। हालांकि, पिछले तीन महीनों में सिर्फ कुछ लोग संक्रमित पाए गए हैं वो भी ऐसे लोग, जो विदेशों से लौट रहे हैं। ऐसे में सरकार ने उन्हें सीमाओं के आइसोलेशन सेंटर्स में भेज दिया है। कोरोना के खिलाफ सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की अब जमकर सराहना की जा रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूनिवर्सिटी ऑफ ओटागो में महामारी विशेषज्ञ प्रोफेसर माइकल बेकर ने बताया कि यह अच्छे विज्ञान और बेहतरीन राजनीतिक नेतृत्व का कमाल है। यदि आप दुनियाभर में देखें तो जहां भी संक्रमण पर काबू पाया गया है, वहां पर इन दोनों चीजों का संगम दिखाई देता है। बता दें कि 50 लाख आबादी वाले देश में अब तक कोरोना संक्रमण के कुल 1550 दर्ज किए गए हैं। जबकि इस भयानक वायरस से अब तक 22 लोगों की मौत हो चुकी है।

Tags

Related Articles