अन्तर्राष्ट्रीय

नीरव मोदी ने बेचीं नकली हीरे की अंगूठियां, कनाडा के नागरिक की टूटी सगाई

एजेंसी । पंजाब नेशनल बैंक के 13 हजार करोड़ रुपये का घोटाला करने वाले नीरव मोदी की धोखाधड़ी  यहीं तक सीमित नहीं है। हाल ही में खबर आई है कि उसने कनाडा के एक नागरिक को हीरे की दो नकली अंगूठियां बेचीं थीं जिसके कारण उसकी सगाई टूट गई । साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट अखबार में कही गई है। नीरव ने उस व्यक्ति को 2 लाख डॉलर यानी 1.47 करोड़ रुपये में नकली हीरे की दो अंगूठियां बेचीं। उसने अपनी गर्लफ्रेंड के साथ सगाई के लिए इन्हें खरीदा था। जब उसकी गर्लफ्रेंड को पता चला कि अंगूठी में लगे हीरे नकली हैं तो उसने सगाई तोड़ दी।

अखबार के अनुसार कनाडा के उस नागरिक का नाम है पॉल अल्फोंसो। नीरव ने उससे साल 2012 में मुलाकात की थी। यह मुलाकात अमेरिका के बेवरली हिल्स होटल में हुई। इसके कुछ महीने बाद दोनों मलिबू में भी मिले। उन्होंने साथ में खाना भी खाया। अल्फोंसो एक पेमेंट प्रोसेसिंग कंपनी के सीईओ हैं। उन्हें लगा कि नीरव काफी अच्छा व्यक्ति है। कई सालों की बताचीत के बाद अल्फोंसो ने अप्रैल 2018 में नीरव को ई मेल कर दो अंगूठियों का ऑर्डर दिया। पहली अंगूठी के लिए अल्फोंसो का बजट 73.95 लाख रुपये था लेकिन नीरव ने उसे 3.2 कैरेट की अंगूठी बताकर बजट 88.73  लाख बताया।

इसके बाद अल्फोंसो की गर्लफ्रेंड ने दूसरी अंगूठी का ऑर्डर दिया। ये अंगूठी 2.5 कैरेट की थी। इसके लिए अल्फोंसो ने 59.15 लाख रुपये का भुगतान किया। जिसके बाद उसने दोनों अंगूठियों के साथ जून में अपनी गर्लफ्रेंड को प्रपोज किया और उससे सगाई कर ली। नीरव ने कई बार मांगने के बाद भी हीरों के सर्टीफिकेट नहीं दिए। अल्फोंसो की गर्लफ्रेंड दोनों अंगूठियों का इंश्योरेंस कराना चाहती थी।

इसी साल अगस्त में जब अल्फोंसो की गर्लफ्रेंड ने दोनों अंगूठियों की जांच कराई तो उसे पता चला कि हीरे नकली हैं। बाद में अल्फोंसो को भी नीरव के घोटाले के बारे में सब पता चल गया। अल्फोंसो की गर्लफ्रेंड ने उसे यह कहकर सगाई तोड़ दी कि वह एक चतुर आदमी है। बिना हीरे देखे ही उसने 2 लाख डॉलर दे दिए। गर्लफ्रेंड ने ये भी कहा कि यह सब समझ से परे है। इसलिए वह उसके साथ नहीं रह सकती।

अल्फोंसो ने कैलिफोर्निया की एक अदालत में नीरव के खिलाफ मामला दर्द कराया है। उसने 30.66 करोड़ रुपये की क्षतिपूर्ति का भी दावा किया है। जिसकी सुनवाई जनवरी 2019 में होगी। बता दें नीरव इसी साल की जनवरी से लंदन में हैं। अल्फोंसो ने सगाई टूटने के बाद 13 अगस्त को नीरव को एक ई मेल भी किया थी। इसमें उसने लिखा, ‘तुम नहीं जानते, तुमने मुझे कितना दर्द दिया है। तुमने मुझे और मेरी पूर्व मंगेतर को काफी तकलीफ दी है। तुमने मेरी जिंदगी के एक खास मौके को पूरी तरह बर्बाद कर दिया।’

Related Articles