राष्ट्रीय

#covid19- केंद्र सरकार का राज्यो को चेतावनी, सभी राशनदारों,स​ब्जी और फेरी वालों का करवाएं जॉच

केंद्र का राज्यो को सलाह- सभी राशनदारों, स​ब्जी और फेरी वालों का करवाएं कोरोना टेस्ट

देश में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता ही जा रहा है।यही कारण है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को राशन की दुकानों पर काम करने वाले, सब्जी विक्रेताओं और फेरी वालों की कोरोना जांच करने की सलाह दी है. मंत्रालय का कहना है कि इन लोगों की जांच से संक्रमण के मामलों का जल्द पता लगाया जा सकता है और इससे मृत्यु दर में भी कमी लाई जा सकती है.

उन्होंने कहा, ध्यान इस बात पर भी होना चाहिए कि किसी भी कीमत पर लोगों की जान बचानी है. अतिरिक्त मुख्य सचिवों, मुख्य सचिवों और सचिव (स्वास्थ्य) को लिखे पत्र में भूषण ने कहा, इस संबंध में हमने कई देशों की तुलना में बेहतर कदम उठाए हैं, फिर भी हमारा लक्ष्य है कि संक्रमण से होने वाली मृत्यु दर एक प्रतिशत से अधिक ना होने पाए. उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक जांच से संक्रमण के मामले जल्दी सामने आएंगे और उन्हें जल्द से जल्द ऐसे मरीजों को क्वारंटाइन कर इलाज किया जाएगा.

उन्होंने पत्र में लिखा, संक्रमण के मरीजों का जल्दी पता चलना, मृत्यु दर कम करने में सबसे अधिक सहायक हो सकता है. इससे ना केवल मामला गंभीर होने से पहले उपचार दिया जा सकता है बल्कि इससे संक्रमण के प्रसर का पता लगाने में भी मदद मिलेगी. भूषण ने इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारियों या श्वसन संबंधी बीमारियों के लक्षण वालों की निगरानी करने पर जोर दिया क्योंकि ये लक्षण कोरोना वायरस संक्रमण के भी हो सकते हैं.

Related Articles