खेल

ICC की समीक्षा बैठकआज,खुल सकती है IPL की आयोजन की राह

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) बोर्ड की आज ऑनलाइन बैठक होने वाली है। इस बैठक में इस साल होने वाले टी-20 विश्व कप के भविष्य को लेकर निर्णायक दौर की चर्चा होगी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) को उम्मीद है कि इसे स्थगित किया जाएगा, जिससे कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का आयोजन हो सके। टी-20 विश्व कप का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में 18 अक्तूबर से 15 नवंबर तक होना है। मगर देश के क्रिकेट बोर्ड ने विक्टोरिया राज्य में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए मई में ही इस टूर्नामेंट की मेजबानी में असमर्थता जाहिर की थी।

भारत में भी कोरोना वायरस के मामलों में काफी इजाफा हुआ है और इसकी संख्या 10 लाख के पार चली गई है। वहीं, मृतकों की संख्या भी 25 हजार से अधिक है। अगर ऐसे में आईपीएल का आयोजन होता है तो केंद्र सरकार से स्वीकृति मिलने पर इसका आयोजन यूएई में कराया जा सकता है। बीसीसीआई की शीर्ष परिषद के एक सदस्य ने बताया, ‘पहला कदम एशिया कप को स्थगित करना था जो हो गया। आईपीएल के टूर्नामेंट को स्थगित करने की घोषणा के बाद ही हम अपनी योजना पर आगे बढ़ सकते हैं। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया कह चुका है कि वे टूर्नामेंट की मेजबानी को लेकर अधिक उत्सुक नहीं हैं, लेकिन इसके बावजूद वे फैसला नहीं कर रहे हैं।’
2022 में हो सकता है विश्व कप

इस साल होने वाले टी-20 विश्व कप के ऑस्ट्रेलिया में 2022 में आयोजित किए जाने की संभावना है। क्योंकि फिलहाल भारत 2021 टूर्नामेंट की मेजबानी के अपने अधिकार को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के साथ नहीं बदलना चाहता। ऑस्ट्रेलिया इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की मेजबानी नहीं करेगा यह उस समय स्पष्ट हो गया था जब क्रिकेट बोर्ड ने अपने खिलाड़ियों को सितंबर के अंत में इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली सीमित ओवरों की श्रृंखला की तैयारी करने को कहा था। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने उस दौरे के लिए 26 सदस्यीय शुरुआती टीम घोषित भी कर दी है।कहा जा रहा है कि आईपीएल को लेकर बीसीसीआई चाहता है कि लीग 26 सितंबर से शुरू हो और आठ नवंबर को समाप्त हो जाए। कुल 44 दिन में 60 मैच खेले जाएं। हालांकि अभी इसको लेकर आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

Related Articles