अयोध्या जोन

Ayodhya:चर्चित सत्यवान हत्याकांड में उमापति को उम्रकैद,तीन साल बाद मिला न्याय


रिपोर्ट मुकेश श्रीवास्तव अयोध्या। उत्तर प्रदेश के जनपद फैजाबाद के पूराक्लन्दर थाना क्षेत्र में आज से लगभग तीन साल पहले सत्यवान अधिवक्ता की हत्या कर दी गई थी ,वहीं तीन साल के बाद हत्याकाड में न्यायलय ने आरोपी को उमापति को उम्रकैद के साथ 75000 रूपया का अर्थदंड लगाया है ।
प्राप्त जानकारी के मुताबिक फैजाबाद बार एसोसिएशन के अधिवक्ता सत्यवान पाण्डेय को 20 सितम्बर 2016 को इंदिरा पब्लिक स्कूल जाते समय सुबह लगभग सात बजे ग्राम इटौरा में उमापति पाण्डेय ने लोहे की राड से हमला कर दिया ,जिससे अधिवक्ता सत्यवान पाण्डेय की मौके पर ही मौत हो गयी थी। जिसकी प्रथिमिकी मृतक के पिता द्वारा फैजाबाद के थाना पूराकलंदर में दर्ज करायी थी और अभियुक्त उमापति पाण्डेय ने उच्च नयायालय के समक्ष फैजाबाद के अतरिक्त किसी अन्य जिले से किये जाने के परिणाम स्वरूप जिला फैजाबाद का यह ट्रायल सत्र न्यायालय लखनऊ स्थान्तरित हुआ था।

मुकदमे का सम्पूर्ण ट्रायल विशेष न्यायाधीश पीसीएम प्रथम अपर सत्र नयायाधीश लखनऊ द्वारा किया गया। जिसमें 19 जून 2020 शुकवार को न्यायलय द्दारा आजीवन करावास का फैसला सुनाया और 75000 रूपये का अर्थदंड भी लगाया। फैजाबाद के वरिष्ठ अधिवक्ता और सत्यवान के सीनियर अधिवक्ता रहें निजामुद्दीन उर्फ शब्बन भाई और बी पी चौबे ने अरोपी को आजीवन कारावास और 75000 अर्थदंड लगाये जाने की जानकारी दी ।

Related Articles