कारोबारप्रयागराज जोन

प्रयागराज पहले दिन ही बिक गई पांच करोड़ की शराब

मुकेश प्रजापति 05 मई 2020
प्रयागराज : 43 दिनों बाद शराब की दुकानें खुलीं तो लंबी कतारें लग गईं। एक ही दिन में जिले के लोगों ने पांच करोड़ रुपये की शराब की खरीद की है। आमतौर पर प्रयागराज में रोजाना औसतन दो करोड़ रुपये की शराब की बिक्री होती है। यानी बंदी के बाद लोगों ने ढाई गुना अधिक शराब खरीदी।

रविवार को दुकानों के खुलने के संकेत मिले तो दुकानदारों ने रात में ही दुकानों के बाहर गोला बना दिया था। जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके। सोमवार को सुबह से ही शराब की दुकानों पर कतारें लग गई चुकी थीं। सुबह 10 बजे कुछ जगह दुकानें खुली तो ज्यादातर जगहों पर 11:30 बजे दुकानों को खोला गया। इस आशंका में की कहीं दुकान फिर बंद न हो जाए लोगों ने एक के बजाए दो और चार बोतल खरीद ली। जिला आबकारी अधिकारी संदीप बिहारी मोडवेल ने अनुमान है कि एक दिन में जिले में पांच करोड़ रुपये की शराब की बिक्री हुई है। आमतौर पर होली की बंदी के पहले भी एक दिन में इतनी बिक्री नहीं होती है।
अब नहीं होगी बंदी

शराब की दुकान के फिलहाल बंदी के आसार नहीं दिख रहे हैं। आबकारी नीति के अनुसार जिन दुकानों का कोटा पूरा नहीं हुआ है वो अगले सात दिनों तक अपना कोटा पूरा कर सकती हैं। जिन दुकानों का रिन्यूअल हो गया है और वहां पर स्टॉक खत्म हो गया है उन दुकानों पर स्टॉक दिया जाएगा और जिन दुकानों का रिन्यूअल नहीं हुआ और लॉटरी में दूसरे को मिल गई हैं साथ ही इन दुकानों पर स्टॉक खत्म हो गया है ऐसे दुकानदारों को अपनी दुकान नए कोटेदारों को देनी होगी।

सात दिनों तक पुरानी दर पर बिकेगी शराब :

शराब अगले सात दिनों तक पुरानी दर पर ही बिकेगी। इसका दो कारण है एक तो अभी नए रेट लगे नहीं है और दूसरे गोदामों में भी माल भरा है। ऐसे में गोदामों से भी माल का क्लीयर होना जरूरी है। जिला आबकारी अधिकारी संदीप बिहारी मोडवेल का कहना है कि सात दिनों तक रेट में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

यहां पर रहीं दुकानें बंद :

हॉट स्पॉट वाले इलाकों में दुकानों को बंद रखा गया। इसमें करबला, कपारी और सैदाबाद में देसी की तीन दुकानें, हिम्मतगंज, सैदाबाद में अंग्रेजी की दो दुकानें, हिम्मतगंज, लूकरगंज और कपारी में बियर की तीन दुकानों को बंद रखा गया।

Related Articles