कारोबारजीवनशैलीधर्म

कोरोना के चलते लखनऊ में टली 1650 शादियां,125 करोड़ का सीधा नुकसान

लखनऊCoronavirus Covid-19:  कोरोना के कहर से अब तक कई लोग संक्रमित हो चुके हैं. देश में संक्रमित मरीजों की संख्या 5 हजार के पार चली गई है. वहीं डेढ़ सौ से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना (Corona Virus) ने लोगों की जिंदगी के साथ-साथ उनकी खुशियों पर भी ग्रहण लगा दिया है. कोरोना (Coronavirus Covid-19, Corona Virus In India, Corona In India, Covid-19) के कहर के चलते देशभर में लॉकडाउन (Lockdown) लगा हुआ है. जिसके चलते कोई भी घर से बाहर नहीं निकल सकता है.

महामारी ने अप्रैल और मई में होने वाली तकरीबन 1650 शादियां पर पानी फेर दिया है. महामारी के चलते पूरे उत्तर प्रदेश में साढ़े सोलह सौ से अधिक होने वाली शादियां को टाल दिया गया है. शादी से जुड़े व्यावसाय होटल, लॉन, कम्युनिटी सेंटर, रिसॉर्ट और क्लब के साथ-साथ टेंट, लाइट, बैंड के बिजनेस करने वालों को करीब 125 करोड़ का नुकसान उठाना पड़ा है.

लगभग 4 लाख लोगों की रोजी-रोटी सीधे प्रभावित हुई है. बंदी के चलते लोगों ने अप्रैल में होने वाली शादियां, सगाई, बरीक्षा/मंगनी, तिलक टाल दिए हैं. मई की 90 फीसदी बुकिंग भी आगे खिसका रहे हैं. होटल एवं रेस्टोरेंट एसोसिएशन, लखनऊ के अध्यक्ष सुरेन्द्र शर्मा बताते हैं कि शहर में 800 छोटे और बड़े होटल हैं. जहां शादी से लेकर बरीक्षा, सगाई जैसे समारोह के लिए बुक किए जाते हैं. लॉक डाउन ने पूरा कारोबार ठप कर दिया है. नुकसान का सटीक अनुमान लगाना मुश्किल है, लेकिन लगभग 125 करोड़ के नुकसान का आंकलन है.

Related Articles