खेल

IPL 2020 – इस दिन होगा आईपीएल 2020 पर सबसे बड़ा फैसला

29 मार्च से शुरू हो रहे इंडियन प्रीमियर लीग यानी IPL के 13वें सीजन पर कोरोना वायरस का खतरा बढ़ गया है. देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए आईपीएल को टाला जा सकता है. इस पूरे मामले में BCCI ने कहा है कि स्थितियों पर नजरें बनाए हुए हैं और फिलहाल IPL पर कोई अंतिम फैसला नहीं लिया जा सकता है. लेकिन आईपीएल होगा या नहीं होगा, होगा तो कैसे होगा, और अगर नहीं होगा तो फिर आगे कब होगा. ये पारी जानकारी आज हम आपको देंगे. 

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच लखनऊ और कोलकाता में होने वाले आखिरी दो एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच कोरोना वायरस महामारी के कारण खाली स्टेडियमों में खेले जाएंगे. बीसीसीआई ने गुरुवार को यह घोषणा कर दी है. लखनऊ में मैच 15 मार्च को जबकि कोलकाता में 18 मार्च को खेला जाना है. बीसीसीआई ने बयान में कहा, खेल एवं युवा कल्याण मंत्रालय और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के साथ चर्चा के बाद बीसीसीआई ने गुरुवार को घोषणा की कि दक्षिण अफ्रीका के भारत दौर के बाकी बचे दो एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच दर्शकों के बिना खेले जाएंगे. उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ यानी UPCA ने पहले ही पुष्टि कर दी थी लखनऊ वनडे खाली स्टेडियम में खेला जाएगा, जबकि बंगाल क्रिकेट संघ CAB ने तुरंत प्रभाव से टिकटों की बिक्री पर रोक लगा दी है.

आपको बता दें कि कोरोना वायरस के नए मामलों को देखते हुए सरकार ने एडवाइजरी जारी करके सभी मौजूदा विदेशी वीजा 15 अप्रैल तक निलंबित कर दिए हैं. राजनयिक और कामकाजी वीजा जैसी कुछ श्रेणियों में ही छूट दी गई है. भारत में अब तक कोरोना वायरस के 75 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं. आईपीएल के भविष्य पर फैसला 14 मार्च को मुंबई में इसकी संचालन परिषद की बैठक के दौरान किया जाएगा. सभी फैसले मुंबई में संचालन परिषद की बैठक में किए जाएंगे. हालांकि एक विकल्प यह भी है कि 29 मार्च से शुरू हो रहे आईपीएल को खाली स्टेडियम में कराया जाए. आईपीएल के आयोजन पर संकट की बात इसलिए भी की जा रही है, क्‍योंकि मोदी सरकार ने हाल ही में कोरोना वायरस को लेकर अपनी वीजा पॉलिसी में बदलाव किए हैं. आईपीएल के लिए भारत आने वाले 60 विदेशी खिलाड़ियों को वीजा मिलेगा या नहीं, इस पर स्थिति साफ नहीं है. हालांकि, BCCI खाली स्टेडियम में IPL का आयोजन करने पर भी विचार कर रही है, लेकिन अब IPL की गवर्निंग बॉडी की बैठक में ही आखिरी फैसला हो पाएगा.

Related Articles