ज़रा-हटकेजीवनशैलीधर्मशिक्षा

सरकारी सेवाओ की जानकारी से अपराधों मे आएगी कमी -अनिल,हेल्पलाइन से 24 घंटे मिलती है सुरक्षा

बाराबंकी । प्रदेश की बालिकाओं को अपराधियों से बचाने के लिये सरकार और सरकारी तंत्र लगातार प्रयासरत है। सरकार की विभिन्न हेल्पलाइन सेवाएं जो 24 घंटे बच्चो और महिलाओ की सहायता के लिये तैयार है । लेकिन ग्रमीण और मुख्यालयों से दूर स्थानों पर रहने वाले लोगो को आज भी इन सेवाओं की जानकारी नहीं है । हिन्दू समन्वय समिति उत्तर प्रदेश के प्रदेश उपाध्यक्ष एंव समाजसेवी अनिल कुमार सिंह द्वारा प्रदेश के तमाम जिलों में ज़ब अनेको स्कूलो मे जाकर वहां पढ़ने वाले बच्चो से बात की तो उन्हें पता चला की सरकार की हेल्पलाइन की सेवाओं की जानकारी से अभी भी लोग अनजान है ।

प्राथमिक विद्यालय कुटी अज़ीम नगर

ऐसा ही हाल बाराबंकी के जहांगीराबाद क्षेत्र मे चल रहे सरकारी प्राथमिक विद्यालय कुटी अज़ीम नगर के छात्रों का था । जहाँ पढ़ने वाले बालक बालिकाओं को 100 नंबर जिसे वर्तमान मे डायल 112 के नाम से जाना जाता है सिर्फ उसी की जानकारी थी बाकी अन्य हेल्पलाइन सेवाओं की जानकारी नहीं थी ।

अनिल कुमार सिंह

प्रदेश उपाध्यक्ष एंव समाजसेवी अनिल कुमार सिंह ने विस्तार पूर्वक उपस्थित छात्रों को सरकार की समस्त हेल्पलाइन नंबरो की जानकारी देते हुऐ बताया की 101, 102, 108, 181, 1090 1076 जैसी 24 घंटे चलने वाली सेवाएं के बारे में बच्चो और नागरिको को कैसे सुरक्षा प्रदान कर सकती है । इन नंबरो को कब और किस जरुरत या समस्या के लिये कौन सा नंबर डायल कर उस समस्या से निजात पायी जा सकती है! इस दौरान बच्चों ने बारी- बारी से सवाल पूछ कर अपनी जिज्ञासा शांत की । इस दौरान स्कूल मे शिक्षामित्र हेमलता सहित अन्य लोग मौजूद रहे! बच्चो मे जानकारी के अभाव के प्रति उपस्थित शिक्षिका को उचित सलाह भी दी गयी!

Related Articles