ज़रा-हटके

सस्ते फैब्रिक्स से लेकर जंक जूलरी तक हर चीज की बजट में करें शॉपिंग दिल्ली के मार्केट्स में

भारत की राजधानी दिल्ली महज घूमने-फिरने के लिहाज से ही नहीं, शॉपिंग के लिए भी बहुत ही पॉप्युलर डेस्टिनेशन है। यहां आप महंगी ब्रांडेड चीज़ों से लेकर सस्ते और अच्छे हर तरह की खरीददारी कर सकते हैं। जिसके लिए यहां एक-दो नहीं बल्कि कई सारे मार्केट्स हैं। तो अगर आपने दिल्ली का कुतुब मीनार, इंडिया गेट, जामा मस्जिद, लाल किला घूम लिया है तो अपने ट्रिप से एक-दो दिन निकाल कर इन मार्केट्स भी जरूर जाएं जहां जाकर आप निराश तो बिल्कुल नहीं होंगे।

दिल्ली हाट पहुंचकर आपको एहसास होगा जैसे आप गांव के किसी मार्केट में आ गए हैं। यहां का माहौल, दुकानों की बनावट, दुकानदारों के पहनावे जैसी कई चीज़ें भी इस चीज़ का एहसास कराती हैं। जहां तक बात शॉपिंग की है तो यहां आपको इंडिया के लगभग सभी राज्यों की हैंडीक्रॉफ्टेड चीज़ें मौजूद मिलेंगी। कपड़ों से लेकर जूलरी, घर सजावट के सामान, बैग्स, जूते सबकी इतनी वैराइटी मौजूद हैं कि उनमें से अपने लिए परफेक्ट चुनने में काफी वक्त लग जाता है। कॉलेज़ और ऑफिस के अलावा शादी के लिए भी काफी सारा सामान यहां से खरीदा जा सकता है।

कैसे पहुंचे- दिल्ली हॉट आईएनए मार्केट के ठीक विपरीत दिशा में है। मेट्रो और कैब के अलावा यहां तक पहुंचने के लिए बसों की सुविधा भी मौजूद है।

 

दिल्ली का जनपथ ऐसा मार्केट है जहां लगभग जरूरत का हर सामान मौजूद मिलेगा। शायद यही वजह है कि यहां की सड़कों पर महिलाओं से लेकर पुरुषों, बच्चों, यहां तक कि कई बार सीनियर सीटिजन्स भी मोलभाव करते हुए नज़र आ ही जाते हैं। लेटेस्ट जूलरी हो या फैशनेबल कपड़े, स्टाइलिश बैग्स हो या फिर ट्रैंडी फुटवेयर्स, और तो और बरमुडा, टी-शर्ट्स, लोअर्स में भी यहां बहुत सारी वैराइटी देखने को मिलती है। इन मार्केट्स की सबसे अच्छी बात है कि यहां आप बजट शॉपिंग कर सकते हैं। कई बार बॉलीवुड सेलिब्रिटीज भी खासतौर से यहां शॉपिंग के लिए आते हैं।

Related Articles