खेल

IND vs NZ T20 – मनीष पांडे का अर्धशतक,भारत ने यूजीलैंड को दिया 166 का लक्ष्य

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे चौथे T20 मैच में भारत ने पहले खेलते हूए आठ विकेट के नुकसान पर 165 रन बनाए. इस तरह से न्‍यूजीलैंड को अब यह मैच जीतने के लिए 166 रनों का लक्ष्य दिया है. पांच मैचों की सीरीज में अब यह मैच जीतने के लिए न्‍यूजीलैंड को कड़ी परीक्षा से गुजरना होगा. 

इससे पहले हाग्ले ओवल मैदान पर खेले जा रहे चौथे टी-20 मैच में न्यूजीलैंड नें टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया. भारतीय टीम आज के मैच में तीन बदलावों के साथ उतरी है. रोहित शर्मा, मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा के स्थान पर संजू सैमसन, वॉशिंगटन सुंदर और नवदीप सैनी को अंतिम 11 में चुना गया है. पांच मैचों की सीरीज में 0-3 से पीछे चल रही न्यूजीलैंड को मैच से पहले बड़ा झटका लगा है. उसके नियमित कप्तान और स्टार बल्लेबाज केन विलियम्सन बांए कंधे में चोट के कारण बाहर हो गए हैं. उनकी जगह टिम साउदी कप्तानी कर रहे हैं. भारत ने पहले ही सीरीज अपने नाम कर ली है.

उसकी कोशिश है कि वह अपने बाकी के बचे दोनों मैच जीते जबकि कीवी टीम घर में साख बचाने की कोशिश में है और उसकी चाहत भी सीरीज के बाकी बचे दोनों मैच जीतने की है.

विलियम्सन के अलावा कोलीन डी ग्रांडहोम भी बाहर गए हैं. इन दोनों के स्थान पर टॉम ब्रूस और डार्ली मिशेल को टीम में मौका मिला है. इस सीरीज में कुल पांच मैच खेले जाने हैं, भारत पहले ही तीन मैच जीतकर सीरीज पर कब्‍जा कर चुका है. अब न्‍यूजीलैंड को अपनी इज्‍जत बचाने के लिए कम से कम यह मैच जीतना होगा. भारत सुरक्षित स्‍थिति में पहुंच चुका है, लिहाजा कप्‍तान विराट कोहली ने आज के मैच में कई प्रयोग भी किए हैं. इसीलिए टीम में तीन बदलाव किए गए हैं. आज के मैच में मिले मौके को मनीष पांडे ने खूब भुनाया और अपना अर्धशतक भी पूरा किया. मनीष पांडे ने 36 गेंदों में पूरे 50 रन की पारी खेली. उन्‍होंने अपनी पारी के दौरान तीन चौके जड़े. यह आज के मैच में किसी भारतीय बल्‍लेबाज की ओर से बनाया गया सबसे ज्‍यादा का स्‍कोर है.

भारत की ओर से मनीष पांडेय के अर्धशतक के अलावा लोकेश राहुल ने 39 रन बनाए. नवदीप सैनी 11 रनों पर नाबाद लौटे. संजू सैमसन (2), कप्तान विराट कोहली (11), श्रेयस अय्यर (1), शिवम दुबे (12), वॉशिंगटन सुंदर (0) ने निराश किया. न्यूजीलैंड की ओर से स्पिनर इश सोढ़ी ने 26 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि हामिश बेनेट ने दो विकेट लिए. स्कॉट कुगेलेजीन, मिशेल सैंटनर और टिम साउदी को एक-एक सफलता मिली.

Related Articles