जॉब्स

सफलता पाने के लिए कैसे करें करियर की प्लानिंग,जरूर जानें ये टिप्स

दुनिया में शायद ही कोई होगा, जो अपना डवलपमेंट नहीं चाहता है। करियर के सफर में सही तरीके से हर मोड़ पर सही फैसला लेना बहुत जरूरी होता है। सही प्लानिंग, पॉजिटिव अप्रोच के साथ बढ़ने पर ही मंजिल को आसानी से हासिल किया जा सकता है। कई वर्षो के सफर बाद जाकर आप करियर के उस पोजिशन पर पहुंच पाते हैं, जहां से पीछे देखने पर आपको सुखद अहसास होता है।

इस दौरान आपको हर साल, हर पल ईमानदारी से यह आकलन करना होता है कि कहां कमी रह गई है। जरूरी है कि आप उन कमियों को दूर करें और नए रेजॉल्युशन के साथ सफलता की उड़ान भरें। यहां दिए जा रहे टिप्स निश्चित रूप से आपके करियर को निखारने में मददगार साबित हो सकते हैं।

अच्छा कम्युनिकेशन स्किल

जैसे-जैसे आपकी कंपनी अच्छा करने लगती है, वैसे ही विस्तार होता है। यह विस्तार ग्लोबल स्तर पर होता है। ऐसे में आपको नए सिरे से अपने कम्यूनिकेशन लेवल को बेहतर करना होता है। ऐसे में कई बार आपका आउटपुट इस बात पर निर्भर करता है कि आप सामने वाले से किस तरीके का कम्यूनिकेशन रखते हैं। आपको कई बार ई-मेल हैबिट्स को अपडेट करना होता है और उन नई चीजों को अपने लाइफ स्टाइल का हिस्सा बनाना होता है, जो कम्यूनिकेशन का हिस्सा बन रही हैं।

रिस्क लेना सीखें

कंपनियां जब बड़े इन्वेस्ट करती हैं, तो उन्हें ऐसे लोगों की तलाश होती है, जो उनके इरादों को सफल बनाएं। ऐसे में आपकी जिम्मेदारी बनती है कि आप आगे बढ़े और ज्यादा से ज्यादा काम करने की कोशिश करें। अगर आपके एम्प्लॉयर ऐसा प्लेटफॉर्म नहीं प्रोवाइड करते हैं, तो आपको खुद से इसके लिए पहल करना होगा।

नए स्किल अपडेट करना

आज के दौर में वर्कप्लेस पर नए स्किल्स की डिमांड बढ़ रही है। वर्किंग कल्चर में उन्हें ज्यादा अहमियत दी जाती है, जो अपने जॉब प्रोफाइल से हटकर स्किल डवलप करते हैं। ऐसे में नए साल के मौके पर आप नए कौशल के साथ कदम बढ़ा सकते हैं। इससे ऑफिस में आपकी निर्भरता तो बढ़ती ही है, साथ ही लोग आपकी तारीफ भी करते हैं। कई कंपनियां ऐसी हैं, जो अपने एंप्लॉय को स्किल को निखारने की सुविधा मुहैया करा रही हैं। आप निश्चित रूप से ऐसे अवसर का फायदा उठाएं।

टेक्नॉलजी में महारत हासिल

वर्कप्लेस पर प्रॉडक्टविटी को बढ़ाने के लिए कंपनियां स्मार्टफोन और नए ऐप यूज कर रही हैं। ऐसे में टेक्नॉलजी में होने वाले परिवर्तन से खुद को अप टू डेट रखना जरूरी हो गया है। अगर आप एक टेक्नो वर्कर हैं, तो आपके आस-पास हो रहे परिवर्तनों पर नजर रखना और भी ज्यादा जरूरी है।

Related Articles