Tuesday , February 25 2020

इंटरमीडिएट के बाद युवाओं के लिए इन क्षेत्रों में बेहतर करियर ,जाने

युवा पीढ़ी 12 पास करने के बाद हमेशा आश्चर्य में रहते हैं कि अब वो कौन से विषय ले या फिर कौन से कोर्स करें जिससे उनका भविष्य सही समय पर बन सके और उनको आगे फायदा हो।

ऐसे में सबसे बड़ा सवाल ये हैं कि UP बोर्ड के बच्चे हो या CBSE बोर्ड के बच्चे हो परीक्षा ख़त्म होते हैं बच्चे साइंस या कॉमर्स का विकल्प अधिक चुनते हैं। लेकिन वहीं आज के समय में बच्चो को वहीं चुनना चाहिए जहां उनकी रूचि हो तभी वो अपने भविष्य को अच्छी तरह से बना सकेंगे ।

आइए जानते हैं कि कुछ विषय के बारे में –

साइंस के छात्र-

देखा जाए तो साइंस से पढ़ाई कर रहे अधिकांश छात्रों का मुख्य लक्ष्य डॉक्टर या इंजीनियर बनना होता है, लेकिन यदि आप आर्थिक या अन्य कारणों से इस ओर नहीं जा पाते हैं, तो आपके पास अन्य कई विकल्प भी मौजूद हैं।

छात्रों के लिए कई करियर विकल्प मौजूद –

आर्ट के छात्र- 

वहीं  छात्राओं  के लिए आर्ट स्ट्रीम से पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए भी कई तरह के विकल्प मौजूद हैं, जो उनके करियर को बेहतर दिशा दे सकते हैं। ऐसे छात्र लॉ, रिसर्च, बीएड, फैशन डिजाइनिंग आदि जैसे विकल्प चुन सकते हैं। इसके अलावा इतिहासकार, टूरिस्ट गाइड, मनोविज्ञान, लेखन जैसे विषयों में भी कई संभावनाएं हैं।

कॉमर्स के छात्र- 

कॉमर्स के ज्यादातर छात्रों का पसंदीदा विकल्प चार्टेड अकाउंटेड बनना होता है। कई छात्र सीएमए (सर्टिफाइड मैनेजमेंट अकाउंट), सीपीए (सर्टिफाइड पब्लिक अकाउंट) जैसे विकल्प चुन सकते हैं। बीबीए, बीकॉम, बैचलर इन मैनंजमेंट जैसे विकल्प भी मौजूद हैं। टैक्स एडवोकेट अतुल्य शर्मा ने बताया कि आजकल टैक्स को लेकर लोगों में जागरुकता बढ़ रही है। साथ ही रोज बदलते नियम सीए की मांग को बढ़ा रहे हैं।

खेल-

दरअसल खेलों में रुचि रखने वाले छात्र बीपीएड का कोर्स कर सकते हैं। पूर्व भारतीय फुटबॉलर व कोच अनादी बरुआ के अनुसार, खेल के क्षेत्र में संभावनाओं की कमी नहीं है। बस इसके लिए छात्रों को बहुत लगन और मेहनत से काम करने की आवश्यकता है।

About Nation Times

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.

https://twitter.com/nationtimes1

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com