अन्तर्राष्ट्रीय

370 को लेकर अमेरिकी सांसद ने कही बड़ी बात,अर्थव्यवस्था सुधारने की

नई दिल्ली : कई दशको से जम्मू-कश्मीर में धारा 370 को लेकर विवाद चल रहा था। लेकिन पूर्ण बहुमत से सत्ता में आने के बाद ही बीजेपी ने इस हटा दिया। हलांकि भारत में कई राजनीतिक पार्टियों ने इस पर विवादित बयान भी किए।

लेकिन अब अमेरिका के सांसद जो विल्सन ने भी केंद्र सरकार के इस काम की सहराहना की उन्होंने कहा है कि भारत में धारा 370को हटाने का का फैसला पीएम मोदी के आर्थिक विकास को गति देने, भ्रष्टाचार से लड़ने और जातीय एवं धार्मिक भेदभाव खत्म करने की कोशिश को समर्थन देने के लिए है।

बता दें कि 5 अगस्त को सरकार ने अनुच्छेद-370 के प्रावधानों को निरस्त करते हुए जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म कर दिया और प्रदेश को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया था।अमेरिकी सांसद जो विल्सन ने हाउस ऑफ रिप्रजंटेटिव में गुरुवार को कहा कि भारतीय संसद ने कई पार्टियों के सहयोग से प्रधानमंत्री की आर्थिक विकास को गति देने, भ्रष्टाचार से लड़ने और लैंगिक तथा जातीय और धार्मिक भेदभाव को समाप्त करने की कोशिश को समर्थन देने का फैसला किया।

दक्षिणी कैरोलिना से रिपब्लिकन सांसद ने कहा कि अमेरिकी दुनिया का सबसे पुराना लोकतंत्र है और भारत को दुनिया के सबसे विशाल लोकतंत्र के रूप में सफल देखकर खुशी है। विल्सन ने आगे कहा, ‘ह्यूस्टन में हुए हाउडी मोदी कार्यक्रम में मौजूद होना काफी शानदार रहा। अमेरिका के इतिहास में किसी देश के नेता के लिए यह सबसे बड़ा स्वागत कार्यक्रम था।’

विल्सन ने आगे कहा, ‘इसी साल वे 26 नवंबर 2008 को हुए आतंकी हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देने मुंबई गए थे। यह हमला अमेरिका के 9/11 हमले जैसा था। नई दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी का भाषण काफी प्रेरणा देने वाला था।’

Related Articles