कारोबार

टूथपेस्ट,हेयर ऑयल और बिस्किट की बिक्री गिरी.कहते हैं कि मंदी नहीं है !

दिल्ली। देश में जारी मंदी का असर अब ग्रामीण इलाकों में भी दिखाई देने लगा है। आलम कुछ ऐसा है कि ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों ने हेयर ऑयल, शैंपू, टूथपेस्ट और बिस्कुट जैसे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले उत्पादों को खरीदने में कमी की है। आपको बता दें कि सुस्ती के कारण एफएमसीजी उद्योग की ग्रामीण इलाकों में बिक्री काफी प्रभावित हुई है।

टूथपेस्ट और हेयर ऑयल ने बढ़ाई बाजार की चिंता

अंग्रेजी समाचार पत्र टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक सितंबर में आए आंकड़ों में पता चलता है कि टूथपेस्ट की ब्रिकी में तीन फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। जबकि एक साल पहले इसी अवधि में 13 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई थी। वहीं हेयर ऑयल में मात्र 0.4 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। जबकि एक साल पहले इसी समय पर हेयर ऑयल की बिक्री में  12 फीसदी की बढ़त हासिल हुई थी।

सितंबर तिमाही के आंकड़ों को देखते हुए जानकारों ने कहा कि ऐसा पहली बार ही देखने को मिला है जब हेयर ऑयल की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई हो। वही हाल बिस्किट की बिक्री में भी दर्ज किया गया है। सितंबर तिमाही में महज 5 फीसदी की बिस्किट की बिक्री में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। जबकि पिछले साल इसी समय में 15 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई।

आंकड़े बताते हैं कि आम लोग अब रोजमर्रा की चीजों का इस्तेमाल कम कर रहे हैं। जो कि चिंता का विषय है। क्योंकि अर्थव्यवस्था तो मांग और सप्लाई पर ही आधारित होती है।

Related Articles