कारोबार

9 सितंबर 2019 से BJP सरकार बेच रही सस्‍ता सोना, खरीदने का मौका

केंद्र सरकार एक स्कीम के जरिए कुछ सस्ते में सोना खरीदने का मौका दे रही है वर्तमान समय में देखा  गया है कि लोग सोने को सुरक्षित निवेश का जरिया मानते हैं, लेकिन बीते कुछ समय से सोने की कीमत में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है और यह आम आदमी की पहुंच से दूर होता जा रहा है।

हालांकि समय-समय पर मोदी सरकार एक खास योजना के तहत बॉन्‍ड के जरिए सस्‍ता सोना खरीदने का मौका देती है इस योजना के नई सीरीज की शुरुआत 9 सितंबर से हो रही है और 13 सितंबर तक चलेगी, दरअसल साल 2015 में मोदी सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना की शुरुआत की थी, इस योजना की सीरीज के तहत समय-समय पर लोगों को गोल्‍ड बॉन्ड खरीदने का मौका दिया जाता है। इस गोल्‍ड बॉन्ड की कीमत बाजार में चल रहे रेट से कम होती है।

इस बार गोल्‍ड बॉन्ड की कीमत 3,890 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है, अगर बाजार की बात करें तो गोल्‍ड की कीमत 3,927 रुपये प्रति ग्राम पर है, इस हिसाब से गोल्‍ड बॉन्ड की कीमत 37 रुपये प्रति ग्राम कम है, इसके साथ ही खरीददार को डिजिटल मोड में पेमेंट करने पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिलेगी, यानी सोने पर 87 रुपये प्रति ग्राम की राहत मिलेगी। हालांकि स्‍कीम के तहत गोल्‍ड बॉन्‍ड को खरीदने की कुछ शर्तें भी हैं, पहली शर्त है कि कोई भी व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 500 ग्राम के गोल्‍ड बॉन्ड खरीद सकता है, वहीं इस बॉन्ड में न्यूनतम निवेश एक ग्राम है।

Related Articles