ब्रेकिंग न्यूज़

भारत की अर्थव्यवस्था,रोजगार को लेकर CM योगी ने दी ये जानकारी

लखनऊ । सुक्ष्म, लघु और मध्यम मंत्रालय के एमएसएमई सम्मलेन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री ने भारत की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन आगे बढ़ाया है और अगर यह संभव हुआ है तो सिर्फ सुक्ष्म और लघु उद्योग से। हमारी सरकार के आते ही एक जनपद एक उत्पाद को लाया गया।

इस योजना से रोजगार की संभावनाएं बढ़ी हैं। 2018-19 में यूपी देश का सबसे बड़ा एक्सपोर्ट करने वाला राज्य बना। उद्योग को लेकर लोगों में उत्साह है। उन्होंने कहा की आज यूपी में एमएसएमई सम्मेलन हुआ है यही यूपी का सबसे बड़ा ग्रोथ बनेगा। इन्वेस्टर समिट में प्रधानमंत्री ने देश मे दो डिफेंस कॉरिडोर की घोषणा की जिसमे एक यूपी में है। डिफेंस कॉरिडोर की माध्यम से 20 हजार करोड़ का निवेश होगा और हजारों युवाओं को रोजगार मिलेगा।

यूपी पहले से ही लघु उद्योग में आगे है। यहां हर नगर का अपना अलग उत्पाद है। बस इसको आगे बढ़ने की जरूरत थी। अब सरकार ने इन उत्पादों के व्यापार के लिए आसान प्रक्रिया की है जिससे व्यापारियों को प्रोत्साहन दिया जाए।

अगर एसोचैम आगे आता है तो सभी योजनाएं बेहतर तरीके से चल सकती हैं, भारत के अंदर कई परंपरागत व्यापार थे जिनको प्रोत्साहित नहीं किया जा रहा था अब हमारी सरकार ने सभी व्यापार को बेहतर बनाने और रोजगार देने के लिए काम किया है।

एमएसएमई सम्मलेन में केंद्रीय राज्य मंत्री प्रताप चंद्र सारंगी ने कहा की नए व्यापार और लघु उद्योग के लिए अभी भी 20 या 30 प्रतिशत लोगों को लोन मिल पा रहा है, इसके लिए बैंकों को निर्देश दिया गया है कि वह ज्यादा से ज्यादा लोन दें।

बैंकों को लोन आसान बनाने के लिए आगे आना होगा। लोन को आसान बनाने के लिए कमेटी भी बनाया जा रहा है जो बैंकों की प्रक्रिया की निगरानी करेगा। बेरोजगार युवाओं को अब लघु उद्योग के लिए प्रोत्साहन दिया जा रहा है।

Related Articles