राष्ट्रीय

PM नरेंद्र मोदी ने देश को दिया सेहत का मंत्र,लांच किया फिट इंडिया कैंपेन

आज देश को PM मोदी एक नई सौगात देने जा रहे हैं. देश को फिट और आम जनजीवन को बेहतर बनाने के लिए फिट इंडिया कैंपेन लांच कर रहे हैं. जिसका पूरे देश में आयोजन किया जायेगा. इसके अंतर्गत के तहत हर कॉलेज और विश्वविद्यालय को 15 दिवसीय फिटनेस प्लान बनाना होगा और बाकायदा उसे अपने कॉलेज या विश्वविद्यालय के पोर्टल, वेबसाइट पर अपलोड करना होगा.

fit india campaign

फिट इंडिया कैंपेन पर सरकार को सलाह देने के लिए हाल ही में एक समिति गठित की गई थी. समिति में भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए), राष्ट्रीय खेल संघ (एनएसएफ), सरकारी अधिकारी, निजी निकाय और प्रसिद्ध फिटनेस हस्तियों को शामिल किया गया था ।

खेल एवं युवा मामलों के मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि इस राष्ट्रव्यापी अभियान का उद्देश्‍य शारीरिक गतिविधियों और खेलों को नागरिकों के दैनिक जीवन में शामिल करना है, ताकि उनकी शारीरिक फिटनेस और कल्याण में सुधार किया जा सके ।

सरकार का प्‍लानप है कि भारतीय खेल प्राधिकरण (साई), आईओए, भारतीय एथलेटिक्स महासंघ, अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ और भारतीय साइक्लिंग महासंघ जैसे राष्ट्रीय खेल महासंघों के सदस्यों को इसमें शामिल किया जाएगा. केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू इस समिति के अध्यक्ष हैं. इसके अलावा इसमें निजी इकाइयों को भी शामिल किया गया है ।

Related Articles