जीवनशैली

हाथ−पैरों की खूबसरती निखारने के लिए घर पर ही करें मेनीक्योर पेडीक्योर

किसी भी चीज को खूबसूरत बनाने के लिए जरूरी होता है कि उसकी अतिरिक्त केयर की जाए। फिर चाहे बात किसी चीज की हो या स्किन की। यही नियम आपके हाथ−पैरों पर भी लागू होता है। अगर आप चाहती हैं कि हाथ−पैर बेहद कोमल व खूबसूरत लगें तो इसके लिए आप मेनीक्योर पेडीक्योर करें। जरूरी नहीं है कि इसके लिए आप पहले पार्लर की अपाइंटमेंट लें और फिर वहां पर पैसे खर्च करके मेनीक्योर पेडीक्योर करवाएं। आप चाहें तो इसे घर पर भी कर सकती हैं और अपनी स्किन का ख्याल रख सकती हैं। तो चलिए जानते हैं कि घर पर कैसे करें मेनीक्योर पेडीक्योर−

मेनीक्योर करने का तरीका

मेनीक्योर करने से पहले आप सबसे पहले अपने नाखूनों को फाइल करके शेप दें। इसके बाद आप एक टब में गर्म पानी व शैंपू डालकर कुछ देर के लिए हाथों को उसमें भिगोएं। अब तौलिए की मदद से हाथों को पोंछें और हाथों को स्क्रब करें ताकि डेड स्किन सेल्स बाहर निकल जाए। इसके बाद आप हाथों को फिर से गर्म पानी की मदद से साफ करें। अब आप क्रीम, मॉइश्चराइजर या जैतून के तेल की मदद से हाथों की मसाज करें। आपका मेनीक्योर पूरा हो गया है। अगर आप हाथों को और भी अधिक सुंदर बनाना चाहती हैं तो अंत में अपनी मनपसंद नेलपेंट लगा सकती हैं।

पेडीक्योर शुरू करने से पहले पैरों के नाखूनों को क्लीन करके उन्हें फाइल करें। अगर नाखून बहुत बड़े हैं तो आप उन्हें काट भी सकती हैं। इसके बाद गर्म पानी में नमक या एसेंशियल ऑयल डालकर कुछ देर के लिए डुबोएं। इससे आपकी मसल्स तो रिलैक्स होंगी ही, साथ ही स्किन का एक्सफोलिएशन भी आसान हो जाएगा। इसके बाद बारी आती है स्किन को एक्सफोलिएट करने की। इससे डेड स्किन सेल्स तो बाहर निकलती है ही, साथ ही त्वचा की रंगत भी बेहतर होती है। इसके अतिरिक्त स्किन की सारी गंदगी दूर हो जाती है। चूंकि पैरों की त्वचा अपेक्षाकृत अधिक सख्त होती है, इसलिए एडि़यों को स्क्रब करते समय आप प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल करें। वहीं पैरों को ब्रश की मदद से स्क्रब किया जा सकता है। इसके बाद पैरों को एक बार फिर गुनगुने पानी की मदद से धोएं। अब आप किसी मॉइश्चराइजिंग क्रीम की मदद से पैरों की मसाज करें। 


Related Articles