राष्ट्रीय

यातायात नियमों को लेकर सरकार ने मोटर वाहन बिल को दी मंजूरी

केंद्र सरकार ने केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में सड़क यातायात के नियमों के लिए मोटर वाहन (संशोधन) बिल को मंजूरी दे दी। ट्रैफिक नियम तोड़ने पर पहले से ज्यादा रुपये भरने का जुर्माना लगाने का प्रस्ताव है।

वहीं इसके अलावा अगर कोई वाहन एंबुलेंस का रास्ता रोकता नजर आया तो उसे 10 हजार रुपये तक भरने पड़ सकते है। वही अयोग्य घोषित किए जाने के बावजूद वाहन चलाने पर भी 10 हजार रुपये का जुर्माना लगेगा।


सूत्रो के मुताबिक इस नए बिल में 18 साल से कम उम्र में बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाने, रैश ड्राइविंग, शराब पीकर गाड़ी चलाने, ओवर स्पीड में गाड़ी चलाने पर भरी जुर्माने का प्रावधान है। बिल के प्रावधान 18 राज्यों के परिवहन मंत्रियों की सिफारिशों पर आधारित किया गया है। वही इन सिफारिशों को संसद की स्थायी समिति ने भी परखा है।

ओवरस्पीड करने पर 1,000 से 2,000 और बिना बीमा पॉलिसी गाड़ी चलाने पर 2,000 रुपए जुर्माना लगाया जा सकेगा। वही बिना हेलमेट पकड़े जाने पर तीन महीने तक लाइसेंस सस्पेंड किया जायेगा। इसके अलावा अगर कोई नाबालिग ने गाड़ी चलाते हुए पकड़ा गया तो गाड़ी के मालिक और अभिभावक दोषी होंगे। इसमें 3 साल की सजा और 25 हजार रुपये का जुर्माना देना पड़ेगा साथ ही गाड़ी का रजिस्ट्रेशन भी रद्द हेगा।

गौरतलब है कि यदि कोई ट्रैफिक नियम का पालन नहीं करेगा तो उसे 500 रुपए जुर्माना देना पड़ेगा। इतना ही नहीं यदि कोई अधिकारियों का आदेश नहीं मानेगा तो फिर 500 रुपये की जगह दो हजार रुपए तक का जुर्माना देना पड़ेगा। इसके अलावा गाड़ी के अनधिकृत इस्तेमाल करने पर भी 5,000 रुपए के जुर्माने का प्रावधान है।

Related Articles