उत्तर प्रदेश

चालान नहीं गुलाब के फूल से रूकेगी दुर्घटना -UP Police

हरदोई। अक्सर दुर्घटना में मरने वाले लोगों की गलती सिर्फ इतनी होती है कि वह ट्रैफिक के नियमों का पालन नहीं करते हैं। दुर्घटनाओं के दौरान हेलमेट ना लगाना और सीट बेल्ट का प्रयोग ना करना और गलत दिशा से ट्रैफिक के नियमों को धता बताते हुए क्रॉस करना या गाड़ी मोड़ना।

गुलाब

अक्सर बेवजह मौत का कारण बनता है लेकिन अब हरदोई के बच्चों ने ट्रैफिक के नियमों का पालन कराने के लिए नई युक्ति सोची है यह बच्चे अपनी मासूम गांधीगिरी के जरिए लोगों को गुलाब का फूल देकर ट्रैफिक के नियमों का पालन करने का पाठ पढ़ा रहे हैं।

डाल सिंह मेमोरियल विद्यालय के बच्चों ने विद्यालय की खास सुबह एक खास मुहिम की तैयारियों में लगे हुए हैं। इनका विद्यालय शिक्षा के अलावा समाज में फैली अव्यवस्थाओं के खिलाफ भी बच्चों की आवाज बड़ों और समाज तक बुलंद करता रहता है यह बच्चे शहर के नामचीन चौराहे जिंद पीर चौराहे और सिनेमा चौराहे पर पहुंचकर हाथों में गुलाब का फूल लेकर वहां से गुजरने वाले हर बाइक सवार व्यक्ति को रोक कर उन्हें फूल देकर ट्रैफिक के नियमों का पालन करने के लिए समझा रहे हैं।

इनका कहना है कि घर में कोई तुम्हारा इंतजार कर रहा है कृपया हेलमेट लगाकर ही गाड़ी चलाएं और अपने अनमोल जीवन को बचाकर समाज की बेहतरी के लिए साथ दें वैसे बच्चों की यह जादूगरी भरी गांधीगिरी को देख कर यातायात सप्ताह मना रही पुलिस भी इनका साथ देने में जुटी हुई है शहर में अक्सर इन बच्चों का मासूम झुंड हाथों में गुलाब का फूल लिए चौराहा गलियों के पास दिखाई देता है।

बस गुलाब के फूल देने के साथ इन बच्चों की लोगों से यही मांग होती है कि वह कृपया ट्रैफिक के नियमों का पालन करें और अपने अनमोल जीवन को बचा कर अपने परिवार को सुखी रखें वैसे बच्चों की इस ट्रैफिक के नियमों को पालन कराने वाली सीख को कितने अपने आम जीवन में उतारते हैं या आने वाले भविष्य में छिपा हुआ है लेकिन बच्चों की इस मुहिम की तारीफ चारों तरफ हो रही है।

अपर पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी ने कहा कि बच्चों की या मुहिम यातायात के नियमों को आगे बढ़ाने के लिए कारगर साबित हो रही है वहीं विद्यालय के प्रबंधक मुकुल सिंह ने कहा कि बच्चे लगातार यातायात के नियमों के पालन और पालन कराने के लिए प्रयासरत हैं यह मुहिम आगे भी जारी रहेगी हम तो यही कहते हैं लोगों को समाज की बेहतरी के लिए ट्रैफिक के नियमों का पालन करना चाहिए क्योंकि जिंदगी अनमोल है।

Related Articles